अंतरिक्ष के राज दिखाएगा सेलेस्ट्रान - सिलीगुड़ी साइंस सेंटर



सिलीगुड़ी : अंतरिक्ष की गहराई में छुपे तारे और गृह नक्षत्रों को देखने के लिए एक अनोखा टेलीस्कोप शहर में लाया गया है। साइंस सेंटर में लाए गए सेलेस्ट्रान नाम के टेलीस्कोप से लोग अंतरिक्ष के रहस्यों को ज्यादा बेहतर तरीके से देख पाएंगे।
कुछ ही दिनों में साइंस सेंटर में इस टेलीस्कोप का प्रयोग शुरु कर दिया जाएगा। जिसके बाद आम लोग कंप्यूटर स्क्रीन पर तारे और गृह नक्षत्रों से रूबरू हो सकेंगे।
इस सेलेस्ट्रान (सी.पी.सी. 800 सीरीज) के टेलीस्कोप की खासियत है कि यह पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत है। बस करना यह है कि जिस तारे या गृह को कंप्यूटर स्क्रीन पर देखना है उसका नाम इस टेलीस्कोप से जुड़े कंप्यूटर को बताना है। देखते ही देखते टेलीस्कोप अंतरिक्ष से तारे को खोज कर आपके सामने स्क्रीन पर दिखाने लगेगा। आप इसके सहारे अंतरिक्ष की गहराई में छिपे ऐसे दूरदराज के तारे को भी देख सकते हैं जिसका प्रकाश पृथ्वी पर पहुंचने में करोड़ों वर्ष लग जाते हैं। तारे को देखने के अलावा उसकी लंबाई चौड़ाई की नापजोख भी इस टेलीस्कोप के सहारे की जा सकती है। आकाश गंगा की बारीकियां दिखाने के लिए भी यह टेलीस्कोप पूरी तरह से सक्षम है। साइंस सेंटर के प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर आर मनिगंडन ने बताया कि सप्ताह भर के अंदर ही इस टेलीस्कोप को आम लोगों के प्रयोग के लिए प्रदर्शित कर दिया जाएगा। मौसम साफ होने पर यह आधुनिक टेलीस्कोप आकाश के कई अनदेखे राज लोगों की आंखों के सामने ला देगा।
Read latest post filed under technology

Post a Comment

We love to hear from you! What's on your mind?

[blogger][facebook]

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.