चुनाव परिणाम बाद फिर बजेगा गोरखालैंड का बिगुल/कर्सियांग में गणतंत्र लाना आवश्यक : योगेंद्र राई/नाप-तौल में धांधली को लेकर शिकायत

Mirik,7 May, संवाद सूत्र : विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद अलग राज्य गोरखालैंड के लिए फिर से मांग की जाएगी और इसके लिए कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इस चुनाव में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा प्रत्याशियों की जीत पक्की है और इस राज्य की मांग के लिए फिर से बिगुल बजाया जाएगा।
यह जानकारी शुक्रवार को गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के केंद्रीय नेता सांगुएल गुरुंग ने दी। उन्होंने बताया कि बीते विधानसभा चुनाव में इस दल के ही प्रत्याशियों की भारी मत से विजय होगी और विधानसभा में जाकर यह प्रतिनिधि गोरखालैंड के लिए आवाज बुलंद करेंगे। इसके उलट गोरखा राष्ट्रीय मुक्ति मोर्चा जो भी प्रयास कर रहा है, उससे गोजमुमो के मुद्दे पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है और छठी अनुसूची की मांग को गोरखा समुदाय कभी नहीं स्वीकार किया जाएगा। यह गोरखाओं में फूट डालती है और इस नीति को गोरखा भलि-भांति समझ चुके हैं। गोरखालैंड को लेकर गोजमुमो के नेता केंद्र सरकार से वार्ता कर चुके हैं और इस बार नई सरकार से इस विषय पर निर्णायक वार्ता होगी। गोरखालैंड के लिए इस बार कार्यकर्ता क्रांतिकारी रूप अख्तियार करेंगे और सभी को एकजुट करके आंदोलन किया जाएगा। बीते चुनाव में विभिन्न दलों ने गोरखाओं को लुभाने के लिए तमाम तरह के वादे किये, लेकिन गोरखा समुदाय इस समय गोरखालैंड के आगे कोई समझौता नहीं करने के मूड में है और उन्होंने तय कर लिया है कि वह अलग राज्य गठन के लिए गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के साथ रहेंगे।
इससे पूर्व मिरिक टाउन जोनल और ब्लाक कमेटी की ओर से समीक्षा सभा का आयोजन सार्वजनिक भवन में किया गया। इसमें सांगठनिक सचिव सामुएल गुरुंग, फूबी राई, सूर्य मणि घीसिंग, ग्याल्बो लामा, प्रज्वल राई, सौगात गुरुंग, बीपी भट्टाराई, सत्येन बरदेवा सहित अन्य लोग रहे। इस दौरान संगठन को मजबूत करने व गोरखालैंड को लेकर आगे की रणनीति पर विचार विमर्श हुआ। इस दौरान विपक्षी दलों द्वारा गोरखालैंड के खिलाफ किये जा रहे दुष्प्रचार की निंदा की गई।

कर्सियांग में गणतंत्र लाना आवश्यक : योगेंद्र राई

Kurseong,May 6, निज संवाददाता : इस क्षेत्र में गुंडाराज चल रहा है और इसके कारण यहां के लोग भयभीत हैं। ऐसे में जरूरी है कि यहां गणतंत्र लाया जाए। यह स्थिति कुछ असामाजिक तत्वों ने पैदा की है और इस हालात को दुरूस्त किया जाएगा।

यह बातें शुक्रवार को गोरखा जनमुक्ति मोर्चा कमेटी के टाउन कमेटी के अध्यक्ष योगेंद्र राई ने कही। उन्होंने कहा कि बीते 25 अप्रैल को सायंकाल यहां के महकमा अस्पताल में कुछ असामाजिक तत्वों ने जाकर वहां महेश मंग्राति के उपर प्राण घातक हमला किया था। इसके बाद आनन-फानन में उसे सिलीगुड़ी के चिकित्सालय में इलाज के लिए रेफर किया गया था। हमले का दृश्य देखकर चिकित्सक, नर्स व अन्य स्टाफ घबरा गए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि इस हमले के पीछे जो लोग हैं और किसके इशारे पर यह हमला किया गया पुलिस इनके बारे में सबकुछ जानती है, लेकिन कार्रवाई नहीं की जा रही है। ऐसे में समझा जा सकता है कि यदि अस्पताल में कोई व्यक्ति सुरक्षित नहीं है तो ऐसी पुलिस पर सवाल उठना स्वाभाविक है। यह निंदनीय कृत्य है और जो लोग ऐसा कर रहे हैं, उन्हें आज नहीं तो कल सजा जरूर मिलेगी। इस बाबत पुलिस अधिकारियों को सक्रिय होने की आवश्यकता है। इस बाबत योगेंद्र राई व उपाध्यक्ष किशोर थापा ने संयुक्त रूप से महकमा शासक को ज्ञापन दिया और हमले में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने की मांग की। ऐसा नहीं किये जाने पर उन्होंने आंदोलन की चेतावनी दी है।

नाप-तौल में धांधली को लेकर शिकायत

Kalimpong,May 6, संवाद सूत्र : भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (मा‌र्क्सवादी) की जोनल कमेटी के आंचलिक समिति सचिव तारा सुंदास ने व्यापारियों द्वारा नाप-तौल में धांधली किये जाने को लेकर इसके खिलाफ शिकायत की गई थी, लेकिन उनका आरोप है कि इसमें विभाग शिथिलता बरत रहा है। इसलिए उन्होंने संबंधित विभाग को ज्ञापन देने और कार्रवाई में हीलाहवाली बरते जाने को लेकर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है और कार्रवाई की मांग की है।
उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि लोहे के व्यापारी नाप-तौल में घपला कर रहे हैं। इससे वह मोटा मुनाफा कमा रहे हैं और आम जन को इससे काफी नुकसान हो रहा है। इस पर तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए। थाने में दिये गए शिकायती पत्र में उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि विभागीय अधिकारियों की सांठगांठ के चलते दुकानदार अपनी मनमानी कर रहे हैं और जनता ठगी जा रही है। गरीबों के हित का ध्यान रखा जाना चाहिए।

 


Read latest post filed under political news

Post a Comment

We love to hear from you! What's on your mind?

[blogger][facebook]

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.